Rajasthan Vidya Sambal yojana 2022 गेस्ट फैकल्टी शिक्षक भर्ती आवेदन प्रक्रिया से चयन प्रक्रिया तक की संपूर्ण जानकारी - n Exam Hive 💐 Join Telegram Search @nExamHive

Tuesday, October 18, 2022

Rajasthan Vidya Sambal yojana 2022 गेस्ट फैकल्टी शिक्षक भर्ती आवेदन प्रक्रिया से चयन प्रक्रिया तक की संपूर्ण जानकारी

Rajasthan Vidya sambal yojana 2022:गेस्ट फैकल्टी शिक्षक भर्ती नवंबर से शुरू हो रही है विद्या संबल योजना की प्रक्रिया, 2 नवंबर से लेकर 4 नवंबर चलेंगे आवेदन पत्र और फिर होगा आवेदन के आधार पर चयन और ज्वाइनिंग भी नवंबर में ही मिलेगी, जिसमे थर्ड ग्रेड टीचर lab assistant पीटीआई को मिलेगा 21,000 वेतनमान और सेकंड ग्रेड को 25,000 और फर्स्ट ग्रेड वालो को 30,000 सैलरी मिलेगी, विद्या संबल योजना की संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है।



Eligiblity Criteria

  1. गेस्ट फैकल्टी हेतु न्युनतम आयु आवेदित पद से संबंधित सेवा नियमों में वर्णित प्रावधानों के अनुसार होगी। 2
  2. . विद्या संबल योजना के तहत गेस्ट फैकल्टी के रूप में सेवानिवृत / निजी अभ्यर्थी लगाए जायेंगे।
  3. सेवा निवृत शिक्षक गेस्ट फैकल्टी के रूप में लगाए जाने हेतु पात्र होंगे, बशर्ते उसके आवेदित पद की न्यूनतम वांछित योग्यता अर्जित की हो। परन्तु अध्यापक लेवल-1 व अध्यापक लेवल-2 पदों के लिए सेवा निवृत शिक्षकों हेतु रीट परीक्षा उत्तीर्ण की बाध्यता नहीं होगी।
  4.  सेवा निवृत्त शिक्षक अधिकतम 65 वर्ष की आयु तक ही गैस्ट फैकल्टी के रूप में कार्य करने हेतु पात्र होंगे।
  1. भाषा विषयों को छोड़कर शेष विषयों के लिए अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में अंग्रेजी माध्यम कक्षाओं के लिए गेस्ट फैकल्टी के रूप में लगाए जाने हेतु संबंधित पद व विषय के लिए संबंधित सेवा नियमों में प्रावधानित न्यूनतम शेक्षणिक वांछित अर्हता अंग्रेजी माध्यम में अर्जित की जानी अनिवार्य होंगी।

Vacancy Details

पद का नाम

व्याख्याता (विभिन्न विषय)

वरिष्ठ अध्यापक (विभिन्न विषय)

अध्यापक लेवल-2 (विभिन्न विषय)

अध्यापक लेवल-1

प्रयोगशाला सहायक

शारीरिक शिक्षा शिक्षक

 रिक्तियां:

  1. विद्या संबल योजना के अंतर्गत गेस्ट फैकल्टी के रूप में विद्यालयों में स्वीकृत किन्तु स्पष्ट रिक्त पद पर ही लगाया जाएगा।

॥ अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में अंग्रेजी माध्यम कक्षाओं के लिए भाषा विषयों के अतिरिक्त विषयों के पदों पर विभाग में पहले से कार्यरत शिक्षकों को साक्षात्कार प्रक्रिया से प्रथमतः लगाया जाएगा। कम से कम एक बार साक्षात्कार प्रक्रिया हो जाने के पश्चात भरे नहीं जा सके पदों को स्पष्ट रिक्ति के रूप में चिन्हित किया जाएगा। जिन पदों के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया पूर्ण नहीं हुई है, उन्हें अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम कक्षाओं हेतु गेस्ट फैकल्टी लगाए जाने हेतु रिक्ति के रूप में सम्मिलित नहीं किया जाएगा।

Where You can find vacancy Advertisement

 रिक्तियों का प्रकाशन : विद्यालयवार स्पष्ट रिक्तियों का अवलोकन संबंधित विद्यालय / पीईईओ विद्यालय के नोटिस बोर्ड, क्षेत्र व ग्राम के सार्वजनिक स्थान, जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) माध्यमिक / प्रारंभिक शिक्षा कार्यालय तथा विभागीय वेबसाईट http://education.rajasthan.gov.in पर किया जा

Download Notification 

आवेदन प्रक्रिया -


किसी भी पद हेतु 65 वर्ष तक की आयु के सेवा निवृत्त शिक्षक / निजी अभ्यर्थी, जो उस पद की पात्रता रखते हों, निर्धारित प्रारूप में पूर्ण भरा हुआ आवेदन पत्र, समस्त आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर विभाग द्वारा निर्धारित की गई समय-सारणी के अनुसार अंतिम तिथि तक विद्यालय समय में संबंधित विद्यालय के प्राचार्य / पीईईओ को स्वयं व्यक्तिशः विद्यालय में उपस्थित होकर प्रस्तुत करेंगे।


 वरीयता का निर्धारण


विद्या सम्बल योजना के तहत गेस्ट फैकल्टी लगाए जाने हेतु प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच के उपरान्त विद्यालयवार प्रकाशित किए गए रिक्त पदों हेतु पद एवं विषयवार वरीयता सूची का प्रकाशन संबंधित प्राचार्य / पीईईओ द्वारा किया जाएगा। वरीयता सूची पद की वांछित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के प्राप्तांकों का 75 प्रतिशत व प्रशैक्षणिक योग्यता के प्राप्तांकों का 25 प्रतिशत अंकभार जोड़कर किया जाएगा। समान अंक होने की स्थिति में अधिक आयु के अभ्यर्थी को वरीयता में कम आयु के अभ्यर्थी से ऊपर रखा जाएगा। गेस्ट फैकल्टी चयन हेतु किसी भी स्तर पर साक्षात्कार नहीं लिया जायेगा ।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 Districtwise Notification List

आप यहां से  के लिए Vidhya Sambal Yojna के जिलेवार खाली पद देख सकते हैं, नीचे दी गई टेबल के माध्यम से आप Districtwise vacancy list डाउनलोड करके देख सकते हैं,

Jaipur Schools Notification

Alwar Vidya Sambal Yojna Notification pdf 2022

Bhilwara Vidya Sambal Yojna Notification pdf 2022

Bundi Vidya Sambal Yojna Notification pdf 2022

Churu Vidya Sambal Yojna Notification pdf 2022

Dholpur Vidya Sambal Yojna Notification pdf 2022

Jalore Vidya Sambal Yojna Notification pdf 2022

Kota Vidya Sambal Yojana Notification pdf 2022

Tonk Vidya Sambal Yojana Notification pdf 2022

Todabheem Vidya Sambal Yojana Notification pdf 2022

SriGangaNagar Vidya Sambal Yojana Notification pdf 2022 Download PDF

No comments:

Post a Comment

Featured post

EMRS TGT Librarian Result Out ईएमआरएस रिजल्ट 2024 जारी, यहां से चेक करें

  EMRS Teaching and Non - Teaching Exams Result Out : एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल भर्ती रिजल्ट का इंतजार खत्म, EMRS परीक्षा अभ्यर्थियों...