Vmou Kota Courses Are Free For Girls महिलाओं के लिए फ्री है VMOU कोटा में प्रवेश - n Exam Hive 💐 Join Telegram Search @nExamHive

Saturday, August 27, 2022

Vmou Kota Courses Are Free For Girls महिलाओं के लिए फ्री है VMOU कोटा में प्रवेश

  Vmou Kota Courses Are Free For Girls Students : राजस्थान सरकार मुख्यमंत्री का बालिका शिक्षा प्रोत्साहन में बड़ा निर्णय - प्रदेश में ' बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना लागू 36,300 छात्राओं को होगा शुल्क का पुनर्भरण मुख्यमंत्री ने पुनर्भरण के लिए दी 14.83 करोड़ रूपये की स्वीकृति जयपुर , 24 अगस्त । मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने बालिका उच्च शिक्षा प्रोत्साहन की दिशा में बड़ा निर्णय लिया । अब प्रदेश की बालिकाओं और महिलाओं को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्थानों को भुगतान की गई फीस का पुनर्भरण मिलेगा । इससे वे पढ़ाई जारी रखकर भविष्य संवार सकेंगी । इसके लिए श्री गहलोत ने राज्य में बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को लागू कर दिया है । श्री गहलोत ने योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष कुल 36 हजार 300 बालिकाओं और महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए 14.83 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान की है । इसमें ऐसी बालिकाएं और महिलाएं जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से महाविद्यालय और विश्वविद्यालय नहीं जा सकती हैं , उन्हें दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा ।

Free Education for Girls

दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाली किशोरियों और महिलाओं के फीस पुनर्भरण हेतु इस योजना के अन्तर्गत स्नातक स्तर के कोर्सेज में 16000 सीटें , स्नातकोत्तर कोर्सेज में 5300 , डिप्लोमा कोर्सेज में 10000 , पीजी डिप्लोमा कोर्सेज में 3000 तथा सर्टिफिकेट कोर्सेज में 2000 सीटों का प्रावधान किया गया है । योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा अनुदानित विश्वविद्यालय , राज्य के राजकीय संस्थान / वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय , कोटा के द्वारा दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से अध्ययन कराया जाएगा । उनके द्वारा अध्ययन के लिए संस्थानों को भुगतान की गई फीस राशि का पुनर्भरण किया जाएगा । उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने बजट 2022-23 में बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना लागू करने की घोषणा की थी । उक्त घोषणा की क्रियान्विति में ही मुख्यमंत्री द्वारा यह स्वीकृति प्रदान की गई है ।

वीएमओयू में महिला विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा


माननीय मुख्यमंत्री महोदय के द्वारा बजट घोषणा वर्ष 2022 2023 के बिंदु संख्या 317.0.0 के तहत बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना लागू की गई है। जिस के अनुसार वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के स्नातक, स्नातकोत्तर डिप्लोमा व प्रमाण पत्र कार्यक्रमों में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को प्रवेश के समय वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के द्वारा निर्धारित शुल्क देना होगा। उसका पुनर्भरण (Reimbursement) विद्यार्थी को HTE पोर्टल (राजस्थान सरकार ) पर DE-TE श्रेणी के तहत छात्रवृत्ति / शुल्क के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पर राज्य सरकार द्वारा किया जावेगा।


योग्यता - इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित योग्यता निर्धारित की गई है


01. किसी भी तरह की आयु सीमा नहीं है। 02. इस योजना के लिए वही महिलाएं / बालिकाएं पात्र है, जो राजस्थान के मूल निवासी हैं।


03. यह योजना केवल दूरस्थ शिक्षा के लिए है।


04. यदि कोई महिला विद्यार्थी राज्य सरकार की अन्य योजना से छात्रवृत्ति ले रही हैं, वे इसके लिए पात्र नहीं होंगी।


इच्छुक व पात्र विद्यार्थी शीघ्र वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के कार्यक्रम में आवेदन कर इस योजना का लाभ उठाये। प्रवेश की अंतिम तिथि 11 नवम्बर, 2022 है।

Important Links


Video Link : Watch Now

Vmou Kota July 2022 Admission How to Apply

Vmou में जुलाई सत्र में प्रवेश और प्रमोटी फॉर्म भरना शुरू हो गया है , Vmou July Session Admission Schedule 👇प्रवेश सत्र जुलाई 2022 हेतु ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म (फ्रेश एवं प्रोमोटी) भरने की अंतिम तिथि 11.11.2022 रात्रि 12 बजे तक बढ़ा दी गयी है ।VMOU KOTA में प्रवेश, प्रमोटी फॉर्म भरने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 👇

Download Notice 


प्रवेश फॉर्म भरने से पहले ये निर्देश जरूर पढ़ेRead Instruction
Vmou Kota July 2022 Admission StartedStarted
Vmou Kota July 2022 Admission Last Date29.09.2022
Vmou Kota Fresh/ Promotee formApply Now
Vmou का प्रॉस्पेक्टस DOWNLOAD VMOU PROSPECTUS
ज्वॉइन करें VMOU स्टूडेंट्स ग्रुप जहां आपको हर अपडेट मिले सबसे पहल 
Join Vmou Group

No comments:

Post a Comment

Featured post

EMRS TGT Librarian Result Out ईएमआरएस रिजल्ट 2024 जारी, यहां से चेक करें

  EMRS Teaching and Non - Teaching Exams Result Out : एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल भर्ती रिजल्ट का इंतजार खत्म, EMRS परीक्षा अभ्यर्थियों...